जॉय एंड स्पेक्स ने किया, वृक्षारोपण।

Spread the love

जॉय एंड  स्पेक्स ने wic के सहयोग से किया 5 वां वार्षिक वृक्षारोपण। 
हर वर्ष की भाँती इस वर्ष में वार्षिक वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जॉय एंड स्पेक्स  देहरादून के वॉरियर्स बुलेटर्स और WIC देहरादून के सहयोग से इस वर्ष भी अपने वार्षिक वृक्षारोपण अभियान “PLANT-A-THON 2020 का आयोजन किया। इस आयोजन में WIC के एम्  सचिन उपाध्याय के तत्वाधान में 12 जुलाई 2020 को काठ  बंगला में कायर्क्रम को आयोजित किया गया । 

संस्था ने इसे अपनी संस्था का सफलतम 5 वाँ वर्ष मनाया। और अपने इस वार्षिक अभियान वृक्षारोपण से  की। नई अवधारणा यानी वर्चुअल पहल कर वृक्षारोपण शुरू किया गया, जो कि वृक्षारोपण को  और अधिक रोचक व  अनूठा बना दिया। टीम को उनके आभासी पंजीकरण प्राप्त होने के बाद लगभग 5500 प्लांट वितरित किए गए,और 400 पौधों को WIC द्वारा प्रदान की गई भूमि में टीम द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस आयोजन में कई संगठनों ने भी हिस्सा लिया,लेकिन सामाजिक भेद के मानदंडों के कारण केवल एक या दो सदस्य ही अपने संगठन का प्रतिनिधित्व करने के लिए थे। 

तो वहीँ  30 स्वयंसेवक कर्मी भी पौधा रोपण के समय मैदान में  मौजूद थे। जॉय के संस्थापक जय शर्मा ने कहा, सामाजिक भेद के मानदंड हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। हम इसे किसी भी तरह से नजरअंदाज नहीं करेंगे। शर्मा ने बताया कि मैंने व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित किया कि मेरे स्वयंसेवकों और अन्य संगठनों के सदस्यों को अच्छी तरह से साफ किया गया था । एक चेहरा मुखौटा था और दस्ताने पहने थे। “टीम का कहना है कि पौधे लगाने के बाद वे हर 15 दिन के बाद साइट पर जाकर उनकी देखभाल करते हैं। “आज की दुनिया में लोगों के लिए प्रकृति के साथ बने रहना बहुत महत्वपूर्ण है,और वृक्षारोपण इसका एक अच्छा उदाहरण भी  है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *